गुरुवार, 1 जनवरी 2015

अंग देश, बंग देश कैसे बने?

प्राचीन काल में उतथ्य नामक ॠषि की परमप्रियतमा 'ममता' नाम की एक पत्नी थी। उतथ्य के छोटे भाई देवताओं के पुरोहित वृहस्पति थे। उस समय उतथ्य पुत्र ने 'ममता' के गर्भ में रहकर षड्ंग वेदों का अध्ययन किया था। किसी बात पर विवाद होने पर वृहस्पति जी ने क्रोधित होकर उतथ्य-पुत्र को शाप प्रदान किया कि 'तुम अन्धे हो जाओ'।  

ममता से वृहस्पति के समान महातेजस्वी ॠषि ने जन्म ग्रहण किया किन्तु अन्धे होने के कारण वे दीर्घतमा के नाम से विख्यात हुए। वेदज्ञ जन्मांध दीर्घतमा ने विद्या के बल से 'प्रद्वेषी' नाम की ब्राह्मण कन्या को पत्नी रूप से प्राप्त किया। ॠषि दीर्घतमा ने गौतम इत्यादि पुत्र उत्पन्न किए किन्तु गौतम आदि पुत्र सभी लोभ और मोह में फँसे हुए थे। ॠषि इससे प्रसन्न नहीं थे । दीर्घतमा की पत्नी भी अंधे पति के प्रति सन्तुष्ट नहीं थी। दीर्घतमा ने एक दिन पत्नी से उसके असंतोष और विद्वेषमय आचरण का कारण पूछा तो उसके उत्तर में वह बोली - 'पति हमेशा ही अपनी पत्नी का भरण-पोषण करता है, इसीलिए तो उसे भर्ता कहा जाता है। साथ ही वह अपनी पत्नी का पालन करता है, इसलिए उसे 'पति' कहा जाता है। आपके जन्माँध होने के कारण मैं लम्बे समय तक आपका और आपके पुत्रों का भरण-पोषण करके थक चुकी हूँ और अब भरण-पोषण नहीं कर पाऊँगी।' दीर्घतमा, पत्नी के इस वाक्य को सुनकर न जाने क्यों क्रोधित हो उठे और उन्होंने अपनी पत्नी को अभिशाप देते हुए कहा-
'लोकमर्यादा की स्थापना के लिए नारी पूरा जीवन एकमात्र पति के आश्रित रहेगी। वह पति चाहे जीवित हो या मर जाये, तब भी वह किसी और पति का आश्रय नहीं ले सकेगी।'

ब्राह्मणी ने पति के वाक्य से कुपित होकर पुत्रों की सहायता से अपने उस बूढ़े और अंधे पति को गंगा में बहा दिया। विप्र गंगा में बहते-बहते धार्मिक, श्रेष्ठ-राजा बलि के राज्य में पहुँचे तो बलि उन्हें अपने महल में ले आए और उनकी बहुत सेवा की। ॠषि के प्रसन्न होने पर, राजा ने पुत्र-प्राप्ति के लिए प्रार्थना की।
दीर्घतमा के मान जाने पर राजा ने राजमहिषी को ॠषि से कृपा-प्रार्थना हेतु ॠषि के पास जाने के लिए कहा किन्तु महारानी ने खुद न जाकर दासी को भेज दिया। ॠषि की कृपा से उसी दासी के गर्भ से काक्षीवढ़ आदि पुत्रों का जन्म हुआ। पुत्रों को अध्ययनशील देख राजा ने उनका अपने पुत्र होने का दावा कर दिया।

महर्षि ने राजा से कहा - 'पुत्र आपके नहीं हैं। उन्होंने शूद्र की योनि से जन्म ग्रहण किया है।' 

तब महाराज बलि ने अत्यन्त दुःखी हुए और कृपा-प्रार्थना करने लगे। तब ॠषि ने प्रसन्न होकर उनकी पत्नी सुदेष्णा को आशीर्वाद दिया। ॠषि के द्वारा दिये गये आशिर्वाद से सुदेष्णा ने सूर्य के समान तेजस्वी पाँच पुत्रों को जन्म दिया। पुत्रों के नाम थे - अंग, बंग, कलिंग, पुण्ड और सूक्ष्म। पृथ्वी पर उन पुत्रों के अपने-अपने नाम से एक-एक देश प्रसिद्ध हो गया। अंग के नाम से अंग देश, बंग के नाम से बंगदेश, कलिंग के नाम से कलिंग देश, पुण्ड के नाम से पुण्ड देश एवं सूक्ष्म के नाम से सूक्ष्मदेश प्रसिद्ध हुआ।

इसके अतिरिक्त और भी कई पराक्रमशाली, परम-धर्मज्ञ व महाधनुर्धारी अनेक क्षत्रियों ने ब्राह्मणों की कृपा से जन्म ग्रहण किया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें