शुक्रवार, 12 जुलाई 2019

नाम कीर्तन करना, चिन्तन करना पुण्य हो सकता है, भक्ति नहीं, सुकृति भी हो सकती है किन्तु भक्ति नहीं।

एक बार हिरण्यक्षिपु ने श्रीप्रह्लाद जी से पूछा कि कोई अच्छी बात जो अब तक सुनी उसके बाते में बताओ तो प्रह्लाद महाराज ने कहा कि जहाँ सन्त-साधु नहीं आते, वो घर रहने के लायक नहीं है, ऐसा घर तो अन्धे कुँए के समान है। 

अन्धा कुँआ अर्थात् जहाँ पानी न हो, और कोई अगर उसमें गिर जाये तो कोई नहीं आयेगा बचाने के लिये। जिस घर में सन्तों का आना-जाना नहीं होता, उस घर के लोग परेशान रहते हैं। ऐसे घर में सभी परेशान होते हैं, दुःखी होते हैं लेकिन उन्हें बताने वाला नहीं होता कि तुम्हारे दुःख का कारण क्या है?  वैसे दुखी तो सभी हैं लेकिन उनको कोई बताने वाला नहीं होगा कि दुःख का कारण क्या है। बिमारी है, लेकिन उसको बताने वाला भी तो कोई होना चाहिये। ऐसे घर के वासी, जहाँ सन्त नहीं आता जीवन भर व्यर्थ के कामों से परेशान रहकर, मनुष्य जन्म समाप्त कर लेते हैं और यह सुवर्ण  अवसर गंवा देते हैं। हिरण्यक्षिपु को गुस्सा बहुत आया कि मैंने जिनके पास इसे पढ़ने के लिए भेजा, उन्होंने इसे ये शिक्षा दी। क्योंकि वो तो नास्तिक न-1 है। उसने जब इनके शिक्षक को पूछा कि क्या तुमने इसको ये शिक्षा दी, तो उन्होंने कहा - नहीं ये शिक्षा हमने नहीं दि।

-- अच्छा! इसको ठीक से पढ़ाओ।
पिछले अनुभव को याद रखते हुए हिरण्यक्षिपु ने इस बार नये ढंग से पूछा कि तुम्हारे गुरु ने जो तुमको शिक्षा दी, उसमें से कोई अच्छी बात बताओ…तब प्रह्लाद महाराज जी ने नवधा भक्ति के बार में बतया।

इसमें सबसे बढ़िया बात जो सामने आयी………उसका सार ये है कि भगवान की कथा, महिमा सुननी चाहिये, भक्तों की महिमा सुननी चाहिये, बोलनी चाहिये, चिन्तन करना चाहिये। लेकिन मूल बात है कि अपने आप को भगवान के चरणों मे समर्पित करने क बाद ही नवधा भक्ति होती है।

कोई व्यक्ति हरिकथा सुन रहा है, कीर्तन सुन रहा है तो हम यह नहीं कह सकते कि श्रवण-भक्ति हो रही है उसकी। एक व्यक्ति ज़ोर-ज़ोर से भगवन का नाम-गान कर रहा है, किन्तु ज़रूरी नहीं कि उसकी कीर्तन-भक्ति हो रही है। श्रीप्राह्लाद महाराज जी, श्रीनारद गोस्वामी जी की बात बता रहे हैं।
पिताजी के प्रश्न करने पर प्रहलादजी ने सोचा कि गुरु की शिक्षाओं में से बोल रहे हैं तो गुरु तो वो होता है तो अन्धकार से प्रकाश की ओर ले जाये। जो मेरे वर्तमान गुरु हैं, वे मुझे अन्धकार की ओर ले जा रहे हैं। स्वयं भी अन्धकार में ही हैं। गुरु तो मेरे नारद जी हैं जिन्होंने मुझे भागवत कथा सुनाई, अतः उनकी बात सुनाऊँगा।

नारद जी अर्थात् जिनकी बात कभी रद्द नहीं होती, कटती नहीं, बेकार नहीं जाती। 

....................तो………………उन्होंने कहा कि अपने आप को भगवन के चरणों में समर्पित करके जब हरिकथा श्रवण होगी तो श्रवण-भक्ति होगी, अपने आप को भगवान के चरणों में समर्पित करके जब हरिकथा बोली जायेगी तो कीर्तन-भक्ति होगी। उससे पहले तो हरिकथा सुनना, कीर्तन करना, चिन्तन करना पुण्य हो सकता है, भक्ति नहीं, सुकृति भी हो सकती है किन्तु भक्ति नहीं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें