सोमवार, 1 अप्रैल 2019

Who can be Saguru?

किवा विप्र, किवा न्यासि, शूद्र केने नय,
येइ कृष्णतत्त्ववेत्ता, सेइ गुरु हय॥ 
(श्री चैतन्य चरितामृत , मध्य, 8/128)


भगवान श्रीकृष्ण जब  भगवान श्रीचैतन्य महाप्रभु के रूप में आये तो उन्होंने बताया कि व्यक्ति चाहे किसी भी आश्रम (ब्रह्मचर्य, गृहस्थ, वामप्रस्थ, संन्यास) अथवा किसी भी वर्ण का हो (ब्राह्मण, क्षत्रीय, वैश्य, शूद्र), चाहे कोई भी हो, अगर वो श्रीकृष्ण को मूल रूप से जानता है अथवा उसे भगवान श्रीकृष्ण की अनुभूति प्राप्त है, तो वह व्यक्ति गुरु हो सकता है। एक बार कुलीन गाँव के निवासियों से बातचीत करते हुए श्रीचैतन्य महाप्रभुजी ने उन्हें बताया कि वैष्णव अथवा सद्गुरु, असत्संगी नहीं हो सकते। अर्थात् वैष्णव अथवा सद्गुरु कभी भी ऐसे किसी भी व्यक्ति का संग नहीं करते जो मायावादी हो, नास्तिक हो अथवा चरित्रहीन हो।  अगर किसी की दृष्टि में ऐसा वैष्णव अथवा गुरु हों, जो मयावादी अथवा चरित्रहीन व्यक्ति का संग कर रहा हो, तो ऐसे गुरु-वैष्णव के साथ उठना-बैठना नहीं, उसका संग नहीं करना।

हमारे पूर्वाचार्य जगद्गुरु श्रील भक्ति सिद्धान्त सरस्वती गोस्वामी ठाकुर प्रभुपाद जी ने एक भजन लिखा जिसका शीर्षक था 'वैष्णव के'।

उसमें वे लिखते हैं
कनक-कामिनी, प्रतिष्ठा बाघिनी,

छाड़ियाछे ज़ारे सेई तो वैष्णव,
सेई अनासक्त, सेई शुद्ध भक्त,
संसार तथाय पाय पराभवव।


श्रील प्रभुपाद जी ने बताया कि जो रूपये-पैसा के पीछे भागता है, चरित्रहीन है, दुनियावी प्रतिष्ठा की चाह रखता है, वो भगवान का भक्त नहीं है। जो इन इच्छाओं से मुक्त हैं, वे ही शुद्ध भक्त हैं। हमें ऐसे भक्तों के साथ ही संग करना चाहिये, क्योंमि ऐसे शुद्ध भक्तों का संग करने से पूर्ण शान्ति प्राप्त होती है, और साथ में भगवान की सेवा भी।

श्रीमुण्डक उपनिषद क अनुसार, गुरु के दो विशेष गुण होते हैं -- श्रोत्रीय और ब्रह्म-निष्ठ।

श्रौत्रिय -- गुरु, प्रामाणिक गुरु परम्पारा से होना चाहिये।
ब्रह्म-निष्ठ -- गुरु 24 में से 24 घण्टे, परब्रह्म भगवान श्रीकृष्ण की सेवा में परिनिष्ठ हो।

श्रीचैतन्य गौड़ीय मठ के प्राक्तन आचार्य नित्यलीलाप्रविष्ट ॐ विष्णुपाद 108 श्रीश्रीमद् भक्ति बल्लभ तीर्थ गोस्वामी महाराज जी जब भी श्रीकृष्ण नाम, हरिनाम प्रचार कार्यक्रमों के लिये जाते थे, तो उस समय उनके समीप अन्य-अन्य संस्थाओं के शिष्य आते थे व निवेदन करते थे कि आप हमें अपनायें व हमें हरिनाम में दीक्षित करें। श्रील गुरु महाराज जी हमेशा उन सबसे यही कहा करते थे कि आपकी परम्परा तो ठीक है। अगर आपके गुरुदेव भक्ति-पथ से च्युत हो गये हैं, तब ही पुनः दीक्षा हो सकती है। अगर वे भक्ति पथ पर चल रहे हैं, तब तो पुनः दीक्षा नहीं होगी, आपको उन्हीं के निर्देशन में भजन करना चाहिये। हाँ, अगर कुछ आध्यात्मिक जिज्ञासा है, वह मुझ से पूछ सकते हो। अथवा हरिकथा सुनने आ सकते हो, इत्यादि।   
श्रीचैतन्य चरितामृत कहती है कि शिक्षा गुरु और दीक्षा गुरु में कोई अन्तर नहीं है। अगर दीक्षा गुरु परपम्परा में हैं, चरित्रवान है किन्तु कभी-कभी शास्त्रों का मर्म पूर्ण रूप से शिष्यों को नहीं बता पा रहा है अथवा मार्ग-दर्शन नहीं दे पा रहा है, तो शिष्यों को अधीर होने की आवश्यकता नहीं है। ऐसी स्थिति में शिष्य किसी अन्य योग्य शिक्षा गुरु के निर्देशन में भजन कर सकते हैं। ऐसा कोई नियम नहीं है कि केवल दीक्षा गुरु ही आपको गोलोक में ले जा सकता है अथवा भगवान की नित्य सेवाओं में नियोजित कर सकता है। एक श्रेष्ठ शिक्षा गुरु भी यह कार्य कर सकता है।


हमारी गुरु परम्परा में ऐसे कई उदाहरण हैं जहाँ पर शिष्य को भगवान की दिव्य सेवाओं में अधिकार एक शिक्षा गुरु ने दिलाया है।




ENGLISH TRANSLATION:


I would like to comment that Supreme Lord Sri Chaitanya Mahaprabhu has said....


"kiba vipra, kiba nyasi, shudra kene naya" 
"yei Krishna-tattva-vetta, sei ‘guru’ haya" 

(Sri Chaitanya Charitamrit, Madhya lila, 8/128)

Here Sri Chaitanya Mahaprabhu is saying that he can be anyone, in any ashram, of any varn, but his major quality is that he has to be 'Krishna Tattva-vetta' i.e. He/she must have realizations of Supreme Lord Sri Krishna. He must have knowledge of Sri Krishna tattva.

Sri Chaitanya Mahaprabhu while addressing the devotees from Kulin gram, said that a Vaishnava or Sadguru cannot be the one who is not associating with devotees or should not be 'asatsangi'. He explained 'A-sat-sangi'.....................by saying that person must not be associating with someone who is characterless or is an atheist or mayavadi. If one has such a vaishnav or Guru nearby who is associating with Mayavadis or characterless person, then one must refrain from associating with that Guru or Vaishnava.

Our His Divine Grace Srila Bhakti Siddhant Sarasvati Goswami Thakur Prabhupada wrote a devotional song....'Vaishnav ke'.....

He writes,

Kanaka-kamini, pratishtha baghini,
Chhadyache ja re sei to vaishnav,
Sei anasakta, sei suddha bhakta,
Samsara tathaaya paya parabhav    

Srila Prabhupad says that who has desire of money, is characterless and runs after worldly prestige, are not devotees. Those who are free of these desires pure devotee. We must associate with such devotees as by associating with such devotees we will get complete peace and service to Supreme Lord.

Our Mundaka Upanishad mentions two qualities of Guru. One is 'shrotriya' -- This means Guru parampara should be right. Second is Brahm - nishta. Srila Gurumaharaj explains that Brahm- nishtha means that one is engaged for 24 hours in the absolute service of Supreme Lord.

During the days when Srila Gurumaharaj used to travel for preaching tours, many devotees from other organizations, would approach Him and request Him for re-initiation/ Srila Gurumaharaj used to answer that your parampara is correct. Only if your guru have fallen from spiritual path, then re-initiation is ok, otherwise you must follow your guru. However, for spiritual queries you may approach Me or can associate with Me. 

Our Sri Chaitanya Charitamrit explains that there is no difference between diksha guru and siksha guru. If Dikhsa guru is in parampara and has good character but logically cannot explain to disciple or guide him/her, even then disciple should not become desperate. In such a situation, a disciple may choose some other sikshsa guru for bhajajn and follow the instructions of Shiksha Guru. 

There is no rule or this is not necessary that only dikha guru can or will take to you to Goloka and will arrange for transcendental divine services of Supreme Lord. A good elevated Shiksha guru can also do the same.

In our Guru parampara there are many examples where disciples has been give the right to transcendental divine service of Supreme Lord, by Shiksha guru.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें