बुधवार, 10 मई 2017

गौतम बुद्ध और भगवान बुद्ध एक नहीं हैं।

भगवान के प्रमुख दस अवतारों में भगवान बुद्ध, नौवें अवतार हैं। आप भगवान क्षीरोदशायी विष्णु के अवतार हैं।बलि प्रथा की अनावश्यक जीव हिंसा को बन्द करने के लिये ही आपका अवतार हुआ।

आपकी माता का नाम श्रीमती अन्जना था व आपका प्रकट् स्थान था 'गया' (बिहार), भारत।

विचारणीय बात यह है कि शुद्धोदन व माया के पुत्र, शाक्यसिंह बुद्ध और भगवान बुद्ध एक नहीं हैं। श्रीशाक्यसिंह बहुत ही ज्ञानी व्यक्ति थे, कठिन तपस्या के बाद जब उन्हें तत्त्वानुभूति हुई तो वे बुद्ध कहलाये जबकि भगवान बुद्ध विष्णु के अवतार हैं।

1807 में रामपुर से छपी, अमरकोश में श्रीमान् एच टी कोलब्रुक ने इसको प्रमाणित किया है।

श्रीललित विस्तार ग्रन्थ के 21 वें अध्याय के 178 पृष्ठ पर बताया गया है कि संयोगवश गौतम बुद्ध जी ने उसी स्थान पर तपस्या की जिस स्थान पर भगवान बुद्ध ने तपस्या करने की लीला । इस कारण लोगों ने दोनों को एक ही मान लिया।

जर्मन के वरिष्ट स्कालर श्रीमैक्स मुलर जी के अनुसार शाक्यसिंह बुद्ध अर्थात् गौतम बुद्ध, कपिलावस्तु के लुम्बिनी के वनों में 477 बी सी में  पैदा हुए थे। गौतम बुद्ध के पिता का नाम शुद्धोदन तथा माता का नाम श्रीमती मायादेवी है । जबकि भगवान बुद्ध की माता का नाम अन्जना था और पिता का नाम हेमसदन था व उनकी प्रकट स्थली 'गया' है । 
एक और बात श्रीमद् भागवत महापुराण (1.3.24) तथा श्रीनरसिंह पुराण (36/29) के अनुसार भगवान बुद्ध आज से लगभग 5000 साल पहले इस धरातल पर आये जबकि Max Muller के अनुसार गौतम बुद्ध 2491 साल पहले आये। 

कहने का तात्पर्य गौतम बुद्ध और भगवान बुद्ध एक नहीं हैं।

बुद्ध पूर्णिमा के शुभ अवसर पर भगवान बुद्ध की जय !!!!

श्रीबुद्ध पूर्णिमा की जय !!!!

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें